Hindi Rochak Kahaniya

Top Site For Hindi Quotes, Hindi Stories, Chanakya Neeti, Hindi Poems, Hindi Personality Development Articles, Hindi Essays And Much More In Hindi

Thursday, October 15, 2020

Top Five Hindi Story Book With Writer In Hindi

 Top Five Hindi Story Book With Writer In Hindi

हिंदी में लेखक के साथ शीर्ष पांच हिंदी कहानी पुस्तक

यदि आप इस लॉकडाउन में डिजिटल सामग्री देखने से ऊब गए हैं और किताबें पढ़ने की योजना बना रहे हैं, और यदि आपने हिंदी साहित्य नहीं पढ़ा है, तो यही समय है कि आप इसे पूरी तरह से आजमाएं।


हिंदी भाषा में सभी प्रकार की कहानियां हैं और एक बहुत समृद्ध साहित्यिक विरासत है। यहाँ हिंदी में सर्वश्रेष्ठ और सबसे लोकप्रिय कार्यों में से 15 की एक सूची है, जिसे आपको अवश्य पढ़ना चाहिए।


1. धरमवीर भारती द्वारा गुनाहो का देवता
गुनाहो का देवता एक प्रेम कहानी है जो एक छात्र, चंदर के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे अपने कॉलेज के प्रोफेसर डॉ। शुक्ला की बेटी सुधा से प्यार हो जाता है। यह कहानी हमारे समाज में जातिगत भेदभाव की भी बात करती है। प्यार, गुस्सा और भ्रम का सुंदर वर्णन पुस्तक को अद्भुत बनाता है।
एक था चंदर एक थी सुधा नामक उपन्यास का एक टेलीविजन रूपांतरण है जो लाइफ ओके पर प्रसारित होता है।



2. कमलेश्वर द्वारा कितेन पाकिस्तान
यदि आप दुनिया भर के 'विभाजन' के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो केने पाकिस्तान अवश्य पढ़ें।

उपन्यास रूपक और यथार्थवाद को जोड़ता है। पुस्तक में, विभिन्न ऐतिहासिक पात्रों (जैसे बाबर और औरंगजेब, एडॉल्फ हिटलर और सद्दाम हुसैन और कई और अधिक) को एक काल्पनिक अदालत में एक साथ लाया गया है और उनके इतिहास के संस्करण को बताने के लिए कहा गया है।
कितेन पाकिस्तान ने हिंदी के लिए 2003 का साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता।


3. काशीनाथ सिंह द्वारा काशी का अस्सी
काशी का अस्सी में अस्सी घाट और वाराणसी से संबंधित पाँच कहानियाँ हैं। ये कहानियां 1990 के दशक की राजनीतिक और सामाजिक व्यवस्था को संदर्भित करती हैं, लेकिन वे आज के दृष्टिकोण से भी सटीक हैं। इस पुस्तक की भाषा कहानियों की सुंदरता को बढ़ाती है।

इस उपन्यास पर एक बॉलीवुड फिल्म मोहल्ला अस्सी बनाई गई थी।


4. फणीश्वर नाथ 'रेणु' द्वारा मैला आंचल
मैला आँचल हिंदी साहित्य के सबसे महत्वपूर्ण उपन्यासों में से एक है। यह हिंदी में आंचलिक उपनिषदों (क्षेत्रीय उपन्यास) का सबसे बड़ा उदाहरण भी है।

यह भी पढ़ें: https://www.hindirochakkahaniya.in/2020/10/thrush-by-edward-thomas.html

यह एक युवा डॉक्टर की कहानी है, जो अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद एक पिछड़े गाँव को अपने कार्यक्षेत्र के रूप में चुनता है। यहाँ वह ग्रामीण जीवन, दुःख, अज्ञानता और अंधविश्वास के पिछड़ेपन का सामना करता है। कहानी इस उम्मीद के साथ समाप्त होती है कि गाँव-चेतना जागृत हुई है।


5. मन्नू भंडारी द्वारा अनुष्का बंटी
यह 9 साल के बंटी की कहानी है। वह अपने माता-पिता के तलाक से निपट रहा है। पुस्तक एक मार्मिक वर्णन करती है कि कैसे एक छोटा बच्चा अपने सीमित विश्वदृष्टि से इन बाधाओं की तरह लड़ता है।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.